नॉन ECR केटेगरी क्या है और आप इसके लिए eligible है या नही । what is non ecr category are you eligible or not in hindi

The article is about what is non ecr category are you eligible or not in hindi. उत्प्रवासन अधिनियम 1 9 83 के अनुसार, भारतीय नागरिकों को प्रवासियों के संरक्षक से उत्प्रवासन की मंजूरी नहीं मिलने तक उन्हें स्थानांतरित नहीं करना है। इसी तरह, यह माना गया है कि विदेशी देशों के प्रवेश और रोजगार के 17 देशों के सख्त कानून नहीं हैं। इसके अलावा, वे शिकायत निवारण के लिए अवसर प्रदान नहीं करते हैं। इस प्रकार उन्हें वर्गीकृत किया गया है (उत्प्रवास आवश्यक जांच) “ईसीआर” देशों 
17 ईसीआर देश येमेन, कुवैत, बहरीन, सूडान, अफगानिस्तान, थाईलैंड, इराक, इंडोनेशिया, सीरिया, लेबनान, केएसए, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, ओमान, मलेशिया, लीबिया और जॉर्डन हैं। इसलिए जिनके पास ईसीआर पासपोर्ट पास कर रहा है और रोजगार लेने के लिए 17 ईसीआर देशों में से किसी के पास जाने के लिए उत्प्रवास निकासी की आवश्यकता है। यदि ईसीआर पासपोर्ट वाला व्यक्ति, पीओई कार्यालय उत्प्रवासन क्लीयरेंस स्टीकर को पेस्ट करेगा, तो कोई व्यक्ति पीओई ऑफिस या खुद भर्ती एजेंट के माध्यम से संपर्क कर सकता है। पासपोर्ट पर ईसीआर सुझावों को क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारियों द्वारा मुद्रांकित किया जाएगा।

 

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए गैर-ईसीआर वर्ग हर किसी के लिए एक बड़ा सवाल है। क्या आप गैर-ईसीआर श्रेणी और गैर-ईसीआर श्रेणी का अर्थ खोज रहे हैं, क्या आप गैर-ईसीआर श्रेणी के लिए पात्र हैं या नहीं? अब आपकी खोज खत्म हो गई है ।

What is Non ECR Category ?

नीचे-निर्दिष्ट पासपोर्ट श्रेणियां गैर-ईसीआर स्थिति के अंतर्गत आ जाएंगी

अगर पासपोर्ट का उल्लेख ईसीएनआर और जिसकी पासपोर्ट को ईसीआर के रूप में अनुमोदित नहीं किया गया है, स्वचालित रूप से ईसीएनआर श्रेणी से संबंधित नहीं है। ईसीआर पासपोर्ट धारकों को रोजगार के अलावा किसी अन्य ईसीआर देश में जाने के लिए उत्प्रवास निकासी प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है।
नीचे दिए गए किसी भी व्यक्ति के पास गैर-ईसीआर के तहत आता है

  1. सभी राजनयिक / आधिकारिक पासपोर्ट पासपोर्ट धारक.
  2. सभी राजपत्रित सरकारी कर्मचारी
  3. उनकी व्यक्तिगत क्षमता में आयकर दाताओं (कृषि आय कर भुगतानकर्ताओं सहित).
  4. व्यावसायिक डिग्रीधारक (आयुर्वेद या होम्योपैथी में एमबीबी डिग्री या डिग्री रखने वाले डॉक्टर, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, मान्यताप्राप्त पत्रकार, इंजीनियर्स, व्याख्याता, शिक्षक, वैज्ञानिक, वकील आदि).
  5. (2) से (4) अंकों से सूचीबद्ध व्यक्तियों की श्रेणी के जीवन साथी, आश्रित बच्चों.
  6. मैट्रिक के शैक्षिक योग्यता और इसके बाद के संस्करण वाले.
  7. सीमेन सीडीसी या सागर कैडेट्स के रूप में नामित सीमेन, डेस्क कैडेट (ए) जो तीन साल बीएससी की अंतिम परीक्षा पास करता है। टीएस में नौटिकल साइंसेज पाठ्यक्रम चाणक्य, मुंबई और (बी) जिसने सरकार द्वारा अनुमोदित किसी भी प्रशिक्षण संस्थान में तीन महीने प्री-सी प्रशिक्षण दिया है जैसे कि टी.एस. चाणक्य, टीएस रहमान, टी.एस. शिपिंग मास्टर, चेन्नई / मुंबई / कलकत्ता द्वारा जारी पहचान पत्रों के उत्पादन के बाद जवाहर, (एससीआई) एमटीआई और एनआईपीएम, चेन्नई।
  8. वह व्यक्ति जो स्थायी आव्रजन वीजा धारण कर रहा है, जैसे कि ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका के वीजा
  9. जो किसी भी राष्ट्रीय परिषद से दो साल का डिप्लोमा है वह व्यावसायिक प्रशिक्षण (एनसीवीटी) या स्टेट काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग
  10. (एससीवीटी) के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान या तीन वर्षीय डिप्लोमा / संस्थान से पॉलिटेक्निक जैसी समकक्ष डिग्री धारण कर रहा है। सरकारों।
  11. भारतीय नर्सिंग काउंसिल अधिनियम, 1 9 47 के तहत मान्यता प्राप्त योग्यता रखने वाली सभी नर्सें जो 50 वर्ष से ऊपर है
  12. अगर कोई व्यक्ति तीन साल से अधिक समय तक विदेश में रह रहा है (तीन साल की यह अवधि या तो एक खंड या टूटी हो सकती है) और उनके पति / पत्नी
  13. 18 वर्ष की आयु तक के बच्चे (18 वर्ष की आयु में पुनः जारी होने के समय, ईसीआर मुद्रांकन किया जाएगा, यदि लागू हो)।

Non ECR Category :

Who eligible for Non-ECR Category and what option we choose for applying for a passport?

जो 10 वीं कक्षा या मैट्रिक पास हुआ, वह नोएन-ईसीआर विकल्प पर हां रखता है और सरकारी कर्मचारी भी हाँ पर (गैर-ईसीआर) विकल्प रखता है लेकिन उन्हें एनओसी प्रमाण पत्र जमा करना होगा

नोएन-ईसीआर हाँ (10 वें (एसएससी) वर्ग पास और ऊपर)

मैट्रिक या 10 वें (एसएससी) कक्षा पास करने वाले और इसके बाद वे गैर-ईसीआर वर्ग के अंतर्गत आते हैं
गैर-ईसीआर संख्या (10 वीं कक्षा से नीचे)
10 वीं कक्षा या मैट्रीक्यूलेशन के नीचे जो 10 वीं कक्षा में न रखें (गैर-ईसीआर) विकल्प पर असफल रहे।

0 comments… add one

Leave a Comment