अजमोद के स्वास्थ लाभ । Health benefits of parsley in hindi

The article is about the health benefits of parsley in hindi. अजमोद शायद सबसे कम सराहना की गई सब्जियों में से एक है जो हम जानते हैं। लेकिन हम आपको बताएं, अगर आप लाभों को जानते हैं, तो आप इसे दूसरे की तरह प्रशंसा करना शुरू करेंगे।

1. कैंसर से लड़ता है

मॉस्को इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स एंड टेक्नॉलॉजी के शोध वैज्ञानिकों की एक टीम ने कहा था कि अजमोद में यौगिक कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है । अजमोद में कैनोसोल नामक यौगिक शामिल है जो कैंसर को रोकने के लिए पाया गया है। यौगिक को स्तन, त्वचा, बृहदान्त्र और प्रोस्टेट के कैंसर के उपचार से जोड़ा गया है।

अजमोद फ्लेवोनोइड, यौगिकों का एक महत्वपूर्ण योगदान है जो कैंसर सेल प्रसार को रोक सकते हैं। एक अन्य मिश्रित अजमोद में समृद्ध है ल्यूटोलिन, एक कैंसर निवारक एजेंट। यह कैंसर की कोशिकाओं के अधिकांश लक्षणों में हस्तक्षेप करता है, जो उनके विनाश में सहायता करता है। यह उन कार्सिनजनों के चयापचय को भी रोकता है जो जिगर गुणसूत्रों में सक्रिय उत्परिवर्तजन उत्पन्न करते हैं।

फिर भी अजवाइन नामक अजमोद में एक अन्य यौगिक, प्रयोगशाला अध्ययनों में फेफड़े के कैंसर की कोशिकाओं में 86% से अधिक मारने के लिए पाया गया है। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि खाना पकाने के अधिकांश अजमोद के फायदेमंद पोषक तत्वों को नष्ट कर सकते हैं। इसलिए, हर दिन कच्चे अजमोद का एक चम्मच ले लो ।

2. सूक्ष्मता से लड़ता है

अजमोद में अजवाइन भी विरोधी भड़काऊ गुण है। और सब्जी में फ्लेवोनोइड, अनुसंधान के अनुसार, सूजन से लड़ने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक पदार्थ हैं।

अजमोद भी गुर्दे और मूत्राशय की सूजन का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो पत्थरों और बजरी के कारण हो सकता है। और विटामिन सी का उच्च स्तर सूजन से लड़ने में योगदान करता है।

अजमोद के रूप में अच्छी तरह से quercetin शामिल है, एक और शानदार एंटीऑक्सीडेंट कि सूजन झगड़े। इससे भी महत्वपूर्ण बात, यह उन कोशिकाओं को स्थिर करता है जो शरीर में हिस्टामाइन (एक यौगिक जो चोट के जवाब में शरीर में छुटकारा दिलाता है) को रिहा कर देता है – जिससे उसके पटरियों में सूजन बंद हो जाता है क्वेरेटिन प्रोस्टेटिटिस नामक एक शर्त का भी इलाज कर सकता है, जो प्रोस्टेट की सूजन है।

3. प्रतिरक्षण बढ़ा देता है

अजमोद में विटामिन सी की बहुतायत यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए भोजन के लिए पूर्ण रूप से जाना जाता है इसमें आवश्यक तेलों से अधिक उत्तेजित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबाया जा सकता है।

अजमोद के ये प्रतिरक्षा-बढ़ते गुण भी तेजी से घावों को ठीक करने में मदद करते हैं।

4. दिल की सुरक्षा करता है

अजमोद अपने मसाला मिश्रण के लिए एक अच्छा कम नमक इसके अलावा हो सकता है, खासकर यदि आप उन्हें समुद्री भोजन के लिए उपयोग कर रहे हैं कम नमक, जैसा कि हम जानते हैं, हृदय-स्वस्थ हैं आप एक स्वादिष्ट स्वस्थ मसाला के लिए अजवायन के फूल और लहसुन पाउडर के साथ अजमोद गुच्छों को जोड़ सकते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि अजमोद का उपयोग धमनी के उच्च रक्तचाप के लिए किया जा सकता है, और परिणामस्वरूप हृदय रोग ।

5. अस्थि स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

अजमोद में विटामिन के अत्यधिक उच्च स्तर होते हैं (जो हमने पहले से देखा है) जो अस्थि घनत्व को बनाए रखने और फ्रैक्चर से लड़ने के लिए आवश्यक है। यह खनिज कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन डी और फास्फोरस के साथ काम करता है – हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण अन्य पोषक तत्व।

अजमोद भी हड्डियों के निस्तारण को रोकती है (प्रक्रिया जहां हड्डी की कोशिका हड्डियों में ऊतक तोड़ देती है और खनिजों को रिलीज करती है, जिससे हड्डियों के ऊतकों से खून तक कैल्शियम के हस्तांतरण की ओर बढ़ जाती है), जो कि एक व्यक्ति की कंकाल संरचना पर फायदेमंद प्रभाव पड़ता है। यद्यपि हड्डियों का निस्तारण महत्वपूर्ण है, इससे अधिक जटिलताएं हो सकती हैं।

0 comments… add one

Leave a Comment