त्वचा के लिए घरेलू उपचार । home remedies for skin in hindi

कुछ लोग संवेदनशील त्वचा के साथ पैदा होते हैं, जबकि अन्य उम्र और परिस्थितियों के साथ उनकी त्वचा बनावट में बदलाव का अनुभव करते हैं। कई महिलाएं जन्म देने के बाद उनकी त्वचा में एक बदलाव दिखाती हैं सामान्य से सूखे तक, उनकी त्वचा कुल परिवर्तन से गुज़रती है मैंने भी किया! कई ओवर-द-काउंटर उत्पादों के साथ अनगिनत मुठभेड़ों के बाद, मैंने कुछ प्राकृतिक उत्पादों की कोशिश करने का फैसला किया और परिणाम वास्तव में संतोषजनक थे। संवेदनशील त्वचा की देखभाल के लिए धैर्य की अधिकता की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार जब आप सही सूत्र प्राप्त करते हैं, तो कुछ भी आपको अपनी चमक और चमक का प्रदर्शन करने से रोक सकता है। संवेदनशील त्वचा के लिए यहां 10 घरेलू उपाय हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं:

संवेदनशील त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ 10 घरेलू उपचार:

1. अपने आप को हाइड्रेटेड रखें:

आपको पानी पीना है, लेकिन मध्यम मात्रा में। आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और पानी के अंदर से moisturized रखने के लिए पानी आवश्यक है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है अधिकतम 2 लीटर पानी पी लें। आप अपने नमी के स्तरों को बनाए रखने के लिए ताजे फलों के रस, सुगंध, और हरी रस की सहायता  ।

2. अपने एलर्जी के ट्रैक रखें:

एलर्जी और संवेदनशील त्वचा कट्टर प्रतिद्वंद्वियों हैं धूप, प्रदूषण, धुआं, धूल, पराग, टार, पेट्रोल, सौंदर्य प्रसाधन, खाद्य पदार्थों को चकरा देने वाली – सूची में चला जाता है सूर्य त्वचा का सबसे बड़ा दुश्मन है; तन और सूरज जलने काफी आम हैं धूल भी मुझे चकत्ते के साथ छोड़ देता है, जैसे कुछ चेहरे धोता है और चेहरे का मास्क होता है। ध्यान दें कि आपकी त्वचा पर क्या असर पड़ता है और हर बार जब आप समस्या का सामना करते हैं तो समाधान के लिए खोज करने के बजाय उनसे दूर रहें।

3. नारियल तेल के साथ moisturize:

शुद्ध नारियल तेल, जब त्वचा पर लगाया जाता है, गले में पियर्स, पौष्टिक और भीतर से मॉइस्चराइजिंग में प्रवेश करता है। सूखे भुजा 10 ब्लैक मिर्च कार्न गहरी पैन में लगभग 1 लीटर नारियल तेल गरम करें, 3 से 4 सूखे भारतीय हौसेबेरी, 10 करी पत्ते, और मुन्ना की हनी पत्तियों के साथ कुचल मशरूम जोड़ें। इसे लगभग 10 से 12 मिनट के लिए खड़ी करना या जब तक तेल में उसका रंग काला नहीं हो जाता है और एक अच्छा सुगंध देता है। इस तेल को स्टोर करें और अपनी त्वचा को मालिश करने के लिए दैनिक उपयोग करें। त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ, यह आपकी त्वचा को बहुत ही प्यारा चमक देगा। बालों के झड़ने को रोकने के लिए आप अपने तेल की सूक्ष्मता को मापने के लिए उसी तेल का उपयोग कर सकते हैं।

4. अपने आहार में आमला को शामिल करें:

अमला या भारतीय गाय-बकरी एक विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, स्वच्छ, भाप, और एक आंवला को एक दिन में खाने के लिए आपकी त्वचा देने के लिए अतिरिक्त पोषण की खुराक। वैकल्पिक रूप से, आप अपना दिन लगभग 30 मिलीलीटर भारतीय काजू के रस के साथ शुरू कर सकते हैं। 150 मिलीलीटर गर्म पानी में जोड़ें और इसे पी लो। 12 सप्ताह यह है कि आपको दृश्य अंतर को देखने की आवश्यकता है। आप शहद जोड़ सकते हैं क्योंकि यह थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन सादा रस हमेशा अधिक फायदेमंद होता है। कुछ तत्काल चमक चाहते हैं? 1 बड़ा चम्मच आंवला का रस और शहद मिलाएं, अपने चेहरे पर लागू करें, और 20 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें। यह संवेदनशील त्वचा देखभाल के लिए प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है।

5. हनी के लाभ:

शहद अपने विरोधी भड़काऊ, एंटीबायोटिक, और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। एक सुपर हाइड्रेटिंग टॉनिक, आप इसे एक गिलास पानी के साथ मिलाकर एक नियमित रूप से सफाई एजेंट के रूप में उपयोग कर सकते हैं। बिना चॉकलेट कोको पाउडर और शहद का एक मोटे मिश्रण करें संवेदनशील त्वचा के लिए एक अद्भुत रगड़ बनाने के लिए नारियल का तेल और दूध जोड़ें। यह मिश्रण भी फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है चेहरे पर आवेदन करें और 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी के साथ धो लें। हनी भी आपके सनबर्न को ठीक करता है बस प्रभावित क्षेत्र पर डब और थोड़ी देर बाद धोएं।

0 comments… add one

Leave a Comment