बाल ही नहीं, त्वचा के लिए भी हैं नारियल तेल के फायदे । beauty benefits of coconut oil in hindi

The article is about beauty benefits of coconut oil in hindi. हमारे प्राचीन चिकित्सा चिकित्सकों को पता था कि जब वे अपने उपचार और दवाओं में नारियल का तेल इस्तेमाल करते थे, तो वे क्या बात कर रहे थे। हममें से अधिकांश केवल इस सामग्री को खाना पकाने के माध्यम के रूप में जानते हैं, लेकिन क्या आप नारियल तेल के कई सारे उपयोगों से अवगत हैं?

शुरुआत के लिए, नारियल के तेल के इन स्वास्थ्य लाभ हैं। इसका उपयोग सदियों से आयुर्वेद में किया गया है और आज आधुनिक चिकित्सा द्वारा उपयोग किया जाता है।

और फिर त्वचा और बालों के लिए बहुत से नारियल के तेल लाभ हैं। कुछ क्षणों को समझने के लिए यह कैसे विनम्र, अपरिहार्य तेल वास्तव में एक शक्तिशाली प्राकृतिक सुंदरता और स्वास्थ्य इलाज है।

# 1 त्वचा की देखभाल के लिए नारियल का तेल

यह पूरी तरह से प्राकृतिक तेल एक अद्भुत मॉइस्चराइज़र है जो कि सभी प्रकार की त्वचा, खासकर शुष्क त्वचा के लिए काम करता है इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है और जब त्वचा में मालिश होती है, तो इसमें कई चिकित्सीय लाभ भी होते हैं। नियमित रूप से लागू होने पर, नारियल के तेल झुर्रियों को देरी करके और समय से पहले बुढ़ापे को रोकने और त्वचा की सूजन के कारण त्वचा को लाभ देता है।

# 2 बालों की देखभाल के लिए नारियल का तेल

आप अपने बाल नियमित रूप से तेल लगाने के लाभों को जानते हैं इससे पहले कि आपकी मां और उनकी मां स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में नारियल के तेल के उपयोग को जानते थे यह खोपड़ी की सूखापन को रोकता है जो कि विभिन्न बदसूरत स्थितियों का कारण बन सकता है। नारियल का तेल एक उत्कृष्ट बाल कंडीशनर है और बाल क्षतिग्रस्त बाल उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करता है।

# 3 वजन घटाने के लिए नारियल का तेल

नारियल तेल पचाने के लिए सबसे हल्के और सबसे आसान तेलों में से एक है। इसमें लघु और मध्यम-श्रृंखला वाली फैटी एसिड होते हैं जो वास्तव में शरीर की चयापचय दर में वृद्धि करते हैं, जो मोटे लोगों को वजन कम करने में मदद करते हैं। क्या आपने उष्णकटिबंधीय तटीय इलाकों से एक मोटी व्यक्ति को देखा है? नारियल के साथ, आप यहां अमला खाने के लाभों के बारे में भी सीख सकते हैं, जिनमें से वजन घटाना एक है!

# 4 प्रतिरक्षा और उपचार के लिए नारियल तेल

नारियल तेल शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को इसके एंटिफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों के माध्यम से मजबूत करती है। वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए अपने खाना पकाने के लिए नियमित रूप से नारियल के तेल का उपयोग करें जो कि हर्पीज, इन्फ्लूएंजा, साइटोमैगलवायरस और एचआईवी जैसी बीमारियों का कारण बनता है। नारियल का तेल जब चोट की हुई त्वचा पर लगाया जाता है, तो उपचार प्रक्रिया को गति दी जाती है क्योंकि इससे धूल और कीटाणुओं से खुले घाव की सुरक्षा होती है

# 5 हृदय स्वास्थ्य के लिए नारियल तेल

नारियल तेल संतृप्त वसा में उच्च है, और फिर भी यह दिल के लिए वास्तव में उत्कृष्ट है। यह 50% लॉरिक एसिड होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और रक्तचाप को चेक में रखता है। इसके अलावा, नारियल का तेल एलडीएल के स्तर में वृद्धि की अनुमति नहीं देता है और यह पूर्व रजोनिवृत्त महिलाओं में स्वस्थ लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखने में भी मदद करता है।

# 6 बेहतर पाचन के लिए नारियल का तेल

इसकी रोशनी और आसानी से पचने योग्य प्रकृति के कारण, नारियल का तेल विभिन्न पेट और पाचन से संबंधित समस्याओं को रोकता है जिसमें चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम भी शामिल है। नारियल के तेल में संतृप्त वसा में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो अपच को रोकने में मदद करते हैं। नारियल तेल भी पाचन करता है क्योंकि यह विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है।

# 7 अस्थि ताकत के लिए नारियल तेल

नारियल का तेल कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों को अवशोषित करने की आपके शरीर की क्षमता में सुधार करता है। पूर्व-रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए मध्य आहार के बाद ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करने के लिए नारियल तेल को अपने आहार में शामिल करना आवश्यक है।

0 comments… add one

Leave a Comment