जानिए सेंधा नमक के फायदे । Benefits of epsom salt in hindi

The article is about benefits of epsom salt in hindi. एप्सम नमक एक खारा है जो इंग्लैंड के सरे में ईससम स्थित है। यह कुछ भी नहीं है लेकिन शुद्ध मैग्नीशियम सल्फेट है प्राचीन काल से, यह बीमारियों की संख्या को ठीक करने के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में जाना जाता है। इसमें स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ, घरेलू और बागवानी उपयोग की एक विस्तृत श्रृंखला भी है।

1. तनाव और शरीर को आराम देता है:

यह शरीर को परेशान करने और एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। गर्म पानी में भंग होने पर एप्सॉन लवण त्वचा में अवशोषित होते हैं। नमक में मैग्नीशियम को रिलीज सेरोटोनिन में मदद मिलती है, जो मस्तिष्क में मनोदशा बढ़ाने वाला रसायन है जो शांत और आराम महसूस करता है यह कोशिकाओं में एडीनोसिन ट्राइफॉस्फेट का उत्पादन करके ऊर्जा और सहनशक्ति भी बढ़ाता है। एक सप्ताह में तीन बार एप्समम नमक के साथ स्नान करने से आप बेहतर दिख सकते हैं और आपको उत्साहित कर सकते हैं। मैग्नीशियम आयन भी आराम करने में मदद करते हैं और इस प्रकार कम चिड़चिड़ापन। वे एक आराम महसूस करते हैं जो नींद, एकाग्रता में सुधार और मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करता है।

2. दर्द से राहत:

एक एपसॉम नमक स्नान दर्द को कम करने, पीड़ादायक मांसपेशियों और ब्रोन्कियल अस्थमा का इलाज करने और सूजन, माइग्रेन, सिरदर्द आदि को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक उपाय है। यह भी कटौती और प्रसव से निचली दर्द को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जाता है। गर्म पानी के साथ एस्पॉमम नमक मिलाएं और इस पेस्ट को दर्द में दर्द के लिए लागू करें।

3. मांसपेशियों और नसों को ठीक से काम करने में मदद करता है:

एपसॉम नमक शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को विनियमित करने में मदद करता है, मांसपेशियों के कामकाज को बनाए रखता है, और नसों का काम भी करता है।

4. धमनियों को सख्त करना रोकें:

ईप्सम नमक का उपयोग हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने, हृदय रोगों को रोकने और हमलों को सुनने के लिए किया जाता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, धमनियों के लोच को बचाता है, रक्त के थक्कों को रोकता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम करता है।

5. मधुमेह:

शरीर में मैग्नीशियम और सल्फेट के स्तर को बनाए रखने से मधुमेह को कम करने में इंसुलिन बढ़ाने में मदद मिलती है।

6. कब्ज:

एप्प्सम नमक कब्ज का इलाज करने के लिए फायदेमंद है। इसे आंतरिक रूप से बृहदान्त्र detoxify के लिए लिया जा सकता है नमक एक रेचक है जो आंतों में पानी बढ़ाता है और कब्ज से राहत देता है।

0 comments… add one

Leave a Comment